शेयर बाजार में अपना पैसा रखना अभी क्यों विशेष रूप से महत्वपूर्ण है

Share:

 शेयर बाजार में अपना पैसा रखना अभी क्यों विशेष रूप से महत्वपूर्ण है | Why Keeping Your Money in the Stock Market Is Especially Important Right Now


मुद्रास्फीति आसमान छू रही है, मंदी की चिंताएँ व्याप्त हैं, और स्टॉक गिर रहा है। आपका पहला आवेग सेलऑफ़ में शामिल होना हो सकता है, लेकिन यह वास्तव में अतिरिक्त महत्वपूर्ण है कि आप अपना पैसा अभी निवेशित रखें।


यदि आपने शेयरों में निवेश किया है और लगातार अपने पोर्टफोलियो की जांच कर रहे हैं, तो शायद आपके पास कुछ अच्छे सप्ताह नहीं हैं। एसएंडपी 500 शुक्रवार को भालू बाजार क्षेत्र में गिर गया, डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज वर्ष के लिए लगभग 15% नीचे है, और टेक-हैवी नैस्डैक 2022 में 28% गिर गया है।

भले ही बाजार में गिरावट आपको असहज महसूस करा सकती है, लेकिन अपने पैसे को शेयर बाजार में अभी रखना एक अच्छा कदम है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बाजार के सबसे अच्छे दिन बाजार के सबसे बुरे दिनों के आसपास ही होते हैं। जेपी मॉर्गन एसेट मैनेजमेंट की 2022 "गाइड टू रिटायरमेंट" रिपोर्ट के अनुसार, 1 जनवरी 2002 और 31 दिसंबर, 2021 के बीच, एसएंडपी 500 के सबसे अच्छे दिनों में से सात सूचकांक के 10 सबसे खराब दिनों के सिर्फ दो सप्ताह के भीतर हुए।


जेपी मॉर्गन एसेट मैनेजमेंट के वैश्विक रणनीतिकार जैक मैनली कहते हैं, "शेयर बाजार में पेंडुलम बहुत, बहुत बेतहाशा झूलता है।" "जब चीजें बेकाबू हो जाती हैं, तो वे बहुत जल्दी वापस आ जाती हैं।"


शेयर बाजार के सबसे अच्छे दिन सबसे बुरे दिनों के इतने करीब क्यों होते हैं | Why the stock market's best days are so close to the worst days


मैनले कहते हैं, आज बाजार मूल रूप से 10 साल पहले की तुलना में अलग हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि तकनीकी नवाचार ने उच्च-आवृत्ति व्यापार जैसे विकास को जन्म दिया है, जिसमें उच्च गति पर बड़ी मात्रा में शेयरों का कारोबार होता है। लेकिन इससे खुदरा निवेश में भी उछाल आया है।


हमने विशेष रूप से महामारी के दौरान उस उछाल को देखा। COVID-19 ने कई लोगों को घर पर रखा, जहां उन्होंने निवेश को शौक के रूप में लिया। संघीय सरकार के स्टिमुलस चेक ने खुदरा निवेशकों को स्टॉक, क्रिप्टोकुरेंसी और इस तरह खरीदने के लिए अधिक पैसा दिया, या उन्हें पहली बार निवेश करने के लिए धन प्रदान किया।

इस बीच, रॉबिनहुड जैसे ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म ने कमीशन-मुक्त व्यापार को आसान बना दिया और लोगों को आंशिक शेयर खरीदने की अनुमति दी, जिसका अर्थ है कि वे टेस्ला जैसी कंपनी में निवेश कर सकते हैं (जिसने प्रति शेयर 1,000 डॉलर से अधिक पर कारोबार किया है) एक डॉलर जितना कम।


"सूचना पूरी तरह से बहुत तेज़ी से आगे बढ़ती है," मैनले कहते हैं। "आज की दुनिया में निवेशक बनना इतना आसान है।"


मैनले कहते हैं, तेजी से चलने वाली सूचनाओं और अधिक बाजार सहभागियों के संयोजन का मतलब है कि सामान्य रूप से शेयर बाजार पहले की तुलना में अधिक अस्थिर है।

जरा पिछले महीने पर नजर डालें। 29 अप्रैल को एसएंडपी 500 3.6% नीचे था, जो सूचकांक के लिए वर्ष के सबसे खराब दिनों में से एक था। लेकिन कुछ ही दिनों बाद 4 मई को, जेपी मॉर्गन एसेट मैनेजमेंट के आंकड़ों के अनुसार, सूचकांक अपने सबसे अच्छे दिनों में से लगभग 3% ऊपर था। और 2020 में वापस, 12 मार्च - एसएंडपी 500 का वर्ष का दूसरा सबसे खराब दिन - इसके तुरंत बाद वर्ष का दूसरा सबसे अच्छा दिन था।


मैनली कहते हैं, बाजार का उपयोग अधिक खरीद या ओवरसोल्ड होने के लिए किया जाता है, जिसका अर्थ है कि कोई वास्तविक "खुश माध्यम" नहीं है।


निवेशित रहना क्यों महत्वपूर्ण है | Why it's important to stay invested

हालांकि आप यह अनुमान नहीं लगा सकते हैं कि बाजार के सबसे अच्छे दिन कब होंगे, लेकिन उन्हें याद करना आपको महंगा पड़ सकता है। जेपी मॉर्गन एसेट मैनेजमेंट रिपोर्ट के मुताबिक, अगर किसी निवेशक ने 2002 में एस एंड पी 500 के $ 10,000 मूल्य खरीदे थे, तो उन्होंने अगले दो दशकों में पूरी तरह से निवेश किए जाने पर उनकी शेष राशि बढ़कर 61,685 डॉलर हो जाएगी। लेकिन अगर वे बाजार के 10 सबसे अच्छे दिनों से चूक जाते हैं, तो उनका वार्षिक रिटर्न आधा हो जाता है - और वे केवल अपनी शेष राशि को $28,260 तक बढ़ते हुए देखेंगे।

जब बाजार में गिरावट आती है तो एक अनुशासित निवेश दृष्टिकोण बनाए रखना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। कैलिफ़ोर्निया के रेडोंडो बीच में स्थित एक प्रमाणित वित्तीय योजनाकार और FIT सलाहकारों की संस्थापक अंजलि जरीवाला कहती हैं, यदि आप अभी अपने निवेश से बाहर बेचने के प्रलोभन का शिकार हो जाते हैं, तो आप लंबे समय में अधिक नुकसान कर सकते हैं।


जरीवाला कहते हैं, ''एक बार जब आप बाजार से बाहर हो जाते हैं, तो एक अच्छा मौका होता है कि जब बाजार में वापसी होती है तो आप तेजी से चूक सकते हैं.'' "वे कुछ बिंदु पर होंगे क्योंकि बाजार चक्रीय हैं।"

वह कहती हैं कि ज्यादातर लोग जो मंदी के दौरान बेचते हैं, वे बाजार में वापस खरीद लेते हैं, जब बहुत देर हो चुकी होती है और बाजार पहले ही पलट चुका होता है। उस समय, एक निवेशक ने अपने नुकसान की भरपाई करने का अवसर गंवा दिया है।


इसके अलावा, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपके पोर्टफोलियो में लाल रंग देखने का मतलब यह नहीं है कि आपने वास्तव में पैसा खो दिया है।


5 Alternative Investments for 2022



Passive Income Earn $3 a Day 2022

No comments