How to Earn Money From Twitch In Hindi

Share:

How to Earn Money From Twitch In Hindi


गेमर्स के लिए ट्विच गो-टू प्लेटफॉर्म है, जिसमें हर महीने 4 मिलियन से अधिक ब्रॉडकास्टर और 17.5 मिलियन औसत दैनिक उपयोगकर्ता हैं, जो सभी अन्य लोगों को वीडियो गेम खेलते या देखते हैं। यह उन गेमर्स के लिए भी गंतव्य है जो अपने शौक को थोड़ा अतिरिक्त नकद में बदलने और पारंपरिक नौकरी के बिना पैसा कमाने की उम्मीद कर रहे हैं।


कुछ प्रसारक प्रति वर्ष सात आंकड़े कमाते हैं, अन्य बातों के अलावा, सदस्यता, प्रायोजन और विज्ञापन राजस्व के एक हिस्से के लिए धन्यवाद। दी, उनके आम तौर पर हजारों अनुयायी होते हैं और अपने चैनल पर हर दिन प्रसारण, गेमिंग और अन्य खेलों की मेजबानी करने में घंटों खर्च करते हैं।


लेकिन साइट को भुनाने के लिए आपको एक विशिष्ट उपयोगकर्ता होने की आवश्यकता नहीं है। यहां बताया गया है कि अपने दर्शकों का निर्माण कैसे करें और ट्विच पर पैसा कमाना शुरू करें।

Building a Twitch audience - एक चिकोटी दर्शकों का निर्माण

आप किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर रातों-रात दर्शकों को आकर्षित नहीं कर सकते। ट्विच के साथ भी ऐसा ही है।


"सफल चैनल - जैसे कंपनियां - वर्षों में निर्मित होती हैं, न कि दिनों या हफ्तों में," जॉर्डन स्लाविक कहते हैं, एक शौकीन चावला गेमर, जिसने ट्विच प्रसारकों को निम्नलिखित के निर्माण की सलाह दी है। "उत्पादन सामग्री रखना सबसे महत्वपूर्ण बात है।"


शुरुआत में आप इधर-उधर थोड़ा पैसा कमा सकते हैं, लेकिन जब तक आपने बहुत सारा काम नहीं किया है, तब तक स्थिर आय की उम्मीद न करें। अपना आला खोजें, चाहे वह खेल हो, शैली हो या shtick - यदि आप सबसे कुशल खिलाड़ी नहीं हैं, उदाहरण के लिए, सबसे मज़ेदार बनें। नियमित स्ट्रीमिंग शेड्यूल सेट करें ताकि प्रशंसकों को पता चले कि कब ट्यून करना है। अपने मौजूदा सोशल मीडिया अकाउंट्स का उपयोग करें - ट्विटर, यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम, आदि - अपने ट्विच प्रसारण को बढ़ावा देने के लिए। और अन्य ट्विच उपयोगकर्ताओं को उनकी धाराओं को देखकर और उनसे जुड़कर समर्थन करें।


स्लाविक कहते हैं, आपका मार्केटिंग और नेटवर्किंग कौशल आपके गेमिंग कौशल जितना ही महत्वपूर्ण है।


एक बार जब आप दर्शकों को आकर्षित करते हैं, तो उनके साथ बातचीत करें। सवाल पूछो। मजाक करो। चैट का जवाब दें। एक मनोरंजक ब्रॉडकास्टर को प्रशंसकों को स्ट्रीम के बाद स्ट्रीम में ट्यून करने के लिए मिलता है।

How to make money as a novice - नौसिखिया के रूप में पैसा कैसे कमाया जाए

जब आपकी ऑडियंस बढ़ती है, तो आपके पैसे कमाने की क्षमता भी बढ़ती है। लेकिन ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे आप नकद प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि आप अभी भी अपना अनुसरण बढ़ा रहे हैं:

Donations

ट्विच उपयोगकर्ता स्वयं का समर्थन करना पसंद करते हैं। ऐसा करने का एक मुख्य तरीका यह है कि वे अपने पसंदीदा स्ट्रीमर को पैसे दान करें। अपने चैनल में एक "दान करें" बटन जोड़ें - पेपैल या तीसरे पक्ष के ऐप, जैसे स्ट्रीमलैब्स के माध्यम से - और दर्शकों को आपको पैसे दिखाने दें।

Brand partnerships


कंपनियां अपने उत्पादों को लोगों के सामने लाने के लिए ट्विच स्ट्रीमर का उपयोग करती हैं, और स्ट्रीमर्स को बदले में किकबैक मिलता है। इसे आम तौर पर एक भागीदार या संबद्ध संबंध के रूप में संदर्भित किया जाता है (ट्विच के भागीदार और संबद्ध कार्यक्रमों के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए, उस पर बाद में और अधिक)।


ट्विच स्ट्रीमर्स के लिए संबद्ध अवसर उन कंपनियों से आ सकते हैं जो हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर, एनर्जी ड्रिंक और एक्सेसरीज जैसे हेडसेट और चेयर बेचते हैं। कमीशन अलग-अलग होते हैं, लेकिन उदाहरण के लिए, रेजर - हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कंपनी - अपने उत्पादों की बिक्री पर 20% कमीशन तक सहयोगी प्रदान करती है।


ब्रांड आमतौर पर आपके पास तब तक नहीं आते जब तक कि आप बड़े समय के गेमर न हों। संबद्ध अवसरों का पता लगाने के लिए अन्य स्ट्रीमर के साथ बात करें।

Merchandise

यदि आपके पास एक समर्पित दर्शक हैं, तो टी-शर्ट, स्टिकर, कॉफी मग और लैपटॉप के मामलों के बारे में सोचें - तीसरे पक्ष की साइट जैसे कि टीपब्लिक या स्प्रेडशॉप के माध्यम से अपना माल बेचने पर विचार करें। बस एक स्टोरफ्रंट बनाएं, इसे वस्तुओं के साथ स्टॉक करें - अपना खुद का डिज़ाइन या अन्य स्रोतों से क्यूरेट करें - और इसे अपने ट्विच चैनल पर प्रचारित करें।

How to make money as a Twitch Affiliate - Twitch Affiliate के रूप में पैसे कैसे कमाए

मानदंड के एक विशिष्ट सेट को पूरा करने वाले स्ट्रीमर एक चिकोटी संबद्ध बन सकते हैं। कार्यक्रम केवल आमंत्रण है, और ट्विच के अनुसार, पात्र होने के लिए आपको पिछले 30 दिनों के भीतर निम्नलिखित मील का पत्थर पूरा करना होगा:

कम से कम 500 कुल मिनट प्रसारित किए गए।

  • कम से कम सात अलग-अलग प्रसारण दिन।

  • औसतन तीन समवर्ती दर्शक या अधिक।

  • कम से कम 50 फॉलोअर्स।

कार्यक्रम में शामिल होने से ट्विच पर पैसे कमाने के अतिरिक्त तरीके मिलते हैं:

Subscriptions

अनन्य चैट रूम, इमोटिकॉन्स और व्यापारिक छूट जैसे फ़ायदे अनलॉक करने के लिए दर्शक आपके चैनल की सदस्यता ले सकते हैं। मासिक सदस्यता $4.99 से शुरू होती है, जिसमें $9.99 और $24.99 विकल्प उपलब्ध हैं। सहबद्धों को प्रत्येक सदस्यता का एक कट प्राप्त होता है।

Virtual cheers

वर्चुअल चीयर्स के माध्यम से दर्शकों को मौद्रिक सहायता देने का एक और तरीका है, जिसे "बिट्स" कहा जाता है। ट्विच के पूर्व जनसंपर्क निदेशक चेस के अनुसार, दर्शक चैट विंडो से बिट्स खरीदते हैं - जो विभिन्न रंगों और आकारों में आते हैं, जो केवल उनके पहले नाम से जाता है। कीमत 100 बिट्स के लिए $ 1.40 से शुरू होती है। इसके बाद दर्शक उन्हें अपने पसंदीदा प्रसारकों को देते हैं, जिन्हें उनकी चैट में उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक बिट के लिए 1 प्रतिशत की कटौती मिलती है।

Game sales


मान लें कि आप अपने आप को वारफ्रेम खेलकर स्ट्रीमिंग कर रहे हैं। दर्शक "अभी खरीदें" बटन का उपयोग करके सीधे आपके चैनल से गेम और इन-गेम ऐड-ऑन खरीद सकते हैं। जब भी आप ट्विच स्टोर में बेचे गए गेम खेलते हैं तो यह बटन अपने आप दिखाई देता है। सहभागियों को उनके चैनल से होने वाली खरीदारी का 5% हिस्सा प्राप्त होता है।

How to make money as a Twitch Partner - ट्विच पार्टनर के रूप में पैसे कैसे कमाए

ट्विच अर्जक के लिए पार्टनर का दर्जा शीर्ष स्तर पर है। Twitch Affiliates के विपरीत, जिन्हें प्रोग्राम में शामिल होने के लिए स्वचालित रूप से आमंत्रित किया जाता है, उपयोगकर्ताओं को भागीदार बनने के लिए आवेदन करना होगा। ट्विच पार्टनर्स उसी तरह से पैसा कमाते हैं जैसे सहयोगी और सामान्य उपयोगकर्ता, लेकिन उन्हें अपने पेज से उत्पन्न विज्ञापन राजस्व का एक हिस्सा भी प्राप्त होता है। पार्टनर्स को एंडोर्समेंट डील और ब्रांड स्पॉन्सरशिप मिलने की भी संभावना है।

Read more



No comments