Small Passive Income Plan for 2022 in Hindi

Share:

Small Passive Income Plan for 2022 in Hindi

निष्क्रिय आय अर्जित करने के मेरे पसंदीदा तरीकों में से एक लाभांश शेयरों में निवेश करना है। मुझे यह तरीका पसंद है क्योंकि यह मुझे बड़ी, प्रसिद्ध कंपनियों की सफलता से धन प्राप्त करने की अनुमति देता है, इसके लिए मुझे स्वयं कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है।

2022 में अब तक शेयर बाजार घबराए हुए नजर आ रहे हैं. यह मेरे लिए लाभांश शेयरों में निवेश करके निष्क्रिय आय धाराओं का निर्माण शुरू करने का एक आकर्षक समय बना सकता है। यहां बताया गया है कि मैं इसे केवल £3 प्रति दिन के साथ कैसे करना चाहता हूं।

Starting small

अगर मैं किराये का भुगतान पाने की उम्मीद में एक संपत्ति खरीदना चाहता हूं, तो मुझे शुरू करने के लिए काफी पैसे की आवश्यकता होगी। शेयरों के साथ, मैं कुछ भी नहीं के साथ शुरू कर सकता हूं और धीरे-धीरे निर्माण कर सकता हूं। कमीशन और शुल्क पर विचार किए जाने के बाद निवेश शुरू करने के लिए £3 ही मेरे लिए पर्याप्त नहीं है। लेकिन प्रति दिन £3 प्रति वर्ष लगभग £1,100 तक जुड़ जाएगा।


यह निश्चित रूप से मेरे लिए शेयर बाजार में निष्क्रिय आय धाराएं स्थापित करने के लिए पर्याप्त है। मेरे लिए अलग-अलग कंपनियों में निवेश करके अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाना भी काफी है। मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर किसी की कंपनी मुझे निराश करती है तो इससे मुझे अपना जोखिम कम करने में मदद मिलेगी।


Investing not trading

लेकिन जहां शेयर खरीदने की संभावना - शायद पहली बार - रोमांचक लग सकती है, मैं कोशिश करूंगा कि इससे दूर न हो। व्यापार नियमित रूप से लागत लाता है। यह नर्वस-रैकिंग भी हो सकता है। एक व्यापारी होने के बजाय, मैं एक निवेशक बनना चाहता था।

इसका मतलब है कि मैं मजबूत आय की संभावनाओं वाली अच्छी कंपनियों की तलाश में रहूंगा, जो मैंने सोचा था कि मैं अपने पोर्टफोलियो में वर्षों तक रख सकता हूं। आखिरकार, यदि कोई शेयर अपने निष्क्रिय आय की संभावनाओं के कारण मेरे लिए अभी खरीदने के लिए पर्याप्त आकर्षक है, तो उम्मीद है, अगर यह उसी तरह से प्रदर्शन करता रहता है तो यह आने वाले वर्षों में मेरी होल्डिंग्स के लिए एक उपयुक्त विकल्प होगा।

Doing research to find passive income ideas


जब मैं अपनी दैनिक £3 की बचत बढ़ने की प्रतीक्षा कर रहा था, मैं उस समय का उपयोग कुछ कंपनियों पर शोध करने के लिए करूंगा जिनमें मैं निवेश करना चाहता हूं। मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि मेरी निष्क्रिय आय योजना मेरी अपनी वित्तीय प्राथमिकताओं पर केंद्रित हो। अन्य निवेशकों के लिए जो सही है वह शायद मुझे शोभा न दे।

उदाहरण के लिए, यदि मैं नियमित निष्क्रिय आय प्राप्त करना चाहता हूं, तो मैं उन कंपनियों की ओर अधिक आकर्षित हो सकता हूं जो त्रैमासिक या उससे भी अधिक नियमित रूप से लाभांश का भुगतान करती हैं, जैसे कि यूनिलीवर और गेम्स वर्कशॉप, उन कंपनियों के बजाय जो साल में सिर्फ एक या दो बार भुगतान करती हैं, जैसे कि एंटोफागास्टा .

लेकिन मुझे आकार में अधिक दिलचस्पी हो सकती है न कि लाभांश भुगतान के समय में। अगर मैं एक दिन में £3 निवेश करता हूं तो मेरे पास एक साल बाद £1,095 होगा। 2% की औसत उपज पर निवेश करना - जो कि मैं खेल कार्यशाला से कमा सकता था, उदाहरण के लिए - मुझे एक वर्ष में केवल £ 22 की निष्क्रिय आय के तहत कमाएगा। लेकिन अगर मैंने इंपीरियल ब्रांड्स की तरह 8% की औसत उपज वाले शेयरों में निवेश किया, तो एक साल बाद मेरा पोर्टफोलियो प्रति वर्ष लगभग £ 88 निष्क्रिय आय उत्पन्न करेगा।

हालांकि लाभांश की कभी गारंटी नहीं होती है, इसलिए मैं उन कंपनियों की तलाश करना चाहूंगा जिनका भविष्य का दृष्टिकोण मुझे मजबूत लगा। मैं लाभांश वृद्धि की संभावनाओं पर भी ध्यान दूंगा। कुछ लाभांश शेयरों में कीमतों में गिरावट का अनुभव होने के कारण, मौजूदा बाजार की अशांति मेरे लिए एक उपयोगी शिकार का मैदान प्रदान कर सकती है।


दुनिया भर के बाजार कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे हैं...

और इतनी सारी महान कंपनियां अभी भी 'डिस्काउंट-बिन' कीमतों पर व्यापार कर रही हैं, अब समझदार निवेशकों के लिए कुछ संभावित सौदेबाजी करने का समय हो सकता है।

लेकिन चाहे आप एक नौसिखिया निवेशक हों या एक अनुभवी समर्थक, यह तय करना कि आपकी खरीदारी सूची में कौन से शेयरों को जोड़ना है, ऐसे अभूतपूर्व समय के दौरान एक कठिन संभावना हो सकती है।







No comments